Google News Kya Hai और अपने ब्लॉग को सबमिट कैसे करे 2022

ब्लॉगिंग के क्षेत्र में कदम रखने वाले नए ब्लॉगर को ब्लॉगिंग के शुरुआत चरण में ये तक पता नहीं होता ही Google News Kya Hai और इसकी क्या भूमिका होती है। तो हम आपको कम शब्दों में आपको बता दें कि google news hindi को हिंदी में गूगल समाचार के नाम से जानते हैं । 

Google News Kya Hai

यहां पर इंटरनेट यूजर को लगभग सभी कैटेगरी के न्यूज़ पढ़ने को मिल जाएंगे। जिनमें लोकल न्यूज़ के अलावा इंडिया न्यूज़ और विश्व स्तरीय न्यूज़ के साथ ही खेल जगत , मनोरंजन जगत , टेक्नोलॉजी , विज्ञान और सेहत से जुड़ी सभी खबरें पढ़ पर सकते हैं।

अब लोगो के जेहन में एक और प्रश्न उठता है की एक ब्लॉगर कैसे अपने ब्लॉग को Google समाचार में कैसे सबमिट करें यानी कि गूगल से अप्रूवल कैसे प्राप्त करें ? बहुत से ऐसे नए ब्लॉगर है। 

जिनको वेबसाइट को सबमिट करने और अप्रूवल लेने के बारे में कोई आईडिया नहीं होता है।तमाम कोशिशें करने के बावजूद वे अपनी वेबसाइट को अप्रूवल दिलाने में कामयाब नहीं हो पाते हैं

 Publisher Center या Google News Kya Hai?

आपको अब तक तो मोटा मोटा आईडिया लग गया होगा कि Google Publisher Center एक तरह से गूगल का ही प्रोडक्ट है। इसके जरिए किसी भी न्यूज़ को दिखाने से पहले किसी भी Blog या Website को सबमिट करके ब्लॉगर को अप्रूवल लेना होता है।


आप जानते होंगे कि कोई भी न्यूज़ कुछ दिन ही हाईलाइट रहती है। उसके बाद ये पुरानी होती जाती है वहीं इसके पढ़ने वाले की संख्या में भी कमी आती रहती है।


Google News Kya Hai

ऐसे में जाहिर सी बात है कि आपकी पोस्ट पहले ही दिन Index होकर रैंक होनी चाहिए और ये सब काम google publisher center में आसानी से हो जाता है। खास बात है कि यहां पर पूरी प्रोसेस feed के माध्यम से होती है।


वही ब्लॉगर जब भी google news publisher में कोई वेबसाइट सबमिट करता है ,तो आपको वेबसाइट के फीड URL को भी जोड़ना होना आवश्यक होता है ।


यही वजह है कि जब भी आप अपनी वेबसाइट पर कोई कंटेंट पब्लिश करते हैं ,तो गूगल समाचार पर उसी दौरान दिखाई देने लगता है ,क्योंकि गूगल न्यूज़ आपके ब्लॉग या वेबसाइट के फीड के जरिए आर्टिकल प्राप्त करता है।


यह भी पढ़े:-




Google News की Content Policy क्या है?

ब्लॉगर को चाहिए कि हमेशा अच्छी क्वालिटी के फ्रेश आर्टिकल ही वेबसाइट पर पब्लिश करे जोकि Google webmaster के अनुसार हो और दूसरी साइट की तुलना में अच्छे हो।

Google News के फायदे क्या है?

गूगल न्यूज के जरिए लोगो को बेहतर क्वालिटी की न्यूज अपने आस पास की दुनिया को समझने और जानने में कारगर साबित होता है। इंटरनेट की मदद से उन खबरों को ढूढने में मददगार साबित होता है जोकि आपके लिए अहमियत रखती है।

गूगल न्यूज के चंद फायदे निम्नलिखित है।
  • आप विभिन्न मौजूदा समय में इवेंट, दुनिया भर की ताजा तरीन खबरें के अलावा विभिन्न प्रकार के कंटेंट को सर्च कर सकते हैं।
  • चुनिंदा विषयों और खबरों को उपलब्ध करने वाली कंपनियों की सदस्यता भी प्राप्त की जा सकती है।
  • आर्टिकल को बुकमार्क और शेयर किया जा सकता है।

यह भी पढ़े:-



Google News में Approval लेने के बाद इन बातों का ध्यान रखे?

इस बात से जरा भी फर्क नहीं पड़ता कि आपकी साइट ब्लॉगर पर है या किसी अन्य दूसरे CMS प्लेटफार्म पर लेकिन जब कभी भी आप अपने ब्लॉग को गूगल न्यूज़ पर सबमिट करते हैं।

तो ऐसे में आपको कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं को ध्यान में रखना होता है। कहने का मतलब यह है कि गूगल न्यूज़ गाइडलाइंस को ब्लॉगर को फॉलो करना पड़ता है। इसकी सहायता से आपको आसानी से गूगल न्यूज़ का अप्रूवल हासिल हो जाता है।

Google News Guideline सिंपल वर्ड में :-

  • ब्लॉगर को चाहिए कि वो Domain का नाम सही हो इसका ध्यान रखे, डोमेन लेते समय नाम का सही चुनाव करे।
  • वेब होस्टिंग को परचेज करते समय उसकी खासियत के बारे में बखूबी रूप से पता कर ले। जिनमें से Cloudways, BlueHost, A2 Hosting वेबसाइट की Theme Light Weight का खास ध्यान रखे कि ये सही हो
  • ब्लॉगर के वेबसाइट पर Google Adsense का अप्रूवल होना बेहद आवश्यक है।
  • एक न्यू ब्लॉगर को ये जरूर पता होना चाहिए कि वेबसाइट पर कुछ जरूरी पेज खासतौर पर बनाए कैसे की About Us, Contact Us बेहद अहमियत रखते है।
  • आपके ब्लॉग साइट AMP होना आवश्यक है। आपको चाहिए कि वेबसाइट पर आपके original content ही पब्लिश हो।
  • वेबसाइट का Navigation Section सही रखने की कोशिश करे
  • ब्लॉग वेबसाइट की Loading Speed सही रही तो ये और भी अच्छा रहेगा।
  • ब्लॉगर को कंटेंट SEO फ्रेंडली डालना चाहिए
  • वेबसाइट पर रोज कम से कम 3 कंटेंट जरूर पब्लिश करे।
  • ब्लॉग वेबसाइट पर AMP ADS ही लगाये AMP ये जरूरी समझा गया है।
  • प्रत्येक आर्टिकल को कम से कम 700 वर्ड से अधिक का होना जरूरी है।
  • News जैसे आर्टिकल के Permalink को SEO फ्रेंडली जितना हो सके रखें।
  • ब्लॉग वेबसाइट पर Grammer संबंधी गलतियां कतई न करे।
  • न्यूज वेबसाइट में आपको Image और video को Add अवश्य रूप से करना चाहिए।
  • ब्लॉगर को एक बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि Spam, Adult और भी फालतू कंटेंट बिल्कुल न डाले।
  • इसके साथ ही अन्य CMS पर न्यूज़ वेबसाइट बनाने पर Google समाचार का साईटमैप” आना बेहद अहम माना गया है।
  • अगर आप इन सभी छोटी मोटी बातो का खास ध्यान रखते है तो आपको गूगल न्यूज़ अप्रूवल बेहद जल्द मिल जायेगा।



Google News पर Blog Submit कैसे करें?

स्टेप 1:- ब्लॉगर को सबसे पहले Google News Publisher Centre पर जाना होगा। आपको गूगल समाचार में सबमिट करने के लिए और गूगल न्यूज पब्लिशर पर जाने के लिए उपयुक्त लिंक  Publishercenter.Google.Com/ पर महज क्लिक करे।


स्टेप 2:- वही इसके बाद ब्लॉगर को गूगल समाचार  प्रकाशक केंद्र पर जाकर अपने ईमेल आईडी के जरिए लॉग इन करना चाहिए। जैसे ही आप गूगल न्यूज पब्लिशर सेंटर पर जाते है तो आपको अपने ईमेल से ही लॉग इन किया जाता है।


आपको इस दौरान ध्यान देना है कि अपनी उसी Email ID से ही लॉग इन करना है जिससे कि आपने Google Search Console और Google Adsense का Approval प्राप्त किया है।



स्टेप 3:- वही इसके आगे  ब्लॉगर को Add  Publication पर क्लिक करना होता है। Add Publication पर आपके क्लिक करते ही Pop Up बॉक्स नजर आएगा जिसमे आपको अपने News ब्लॉग का नाम लिखना होता है इसको आपको गूगल न्यूज दिखाना है।


 

स्टेप 4:- अब आपको  General टैब की सभी जरूरी जानकारी दर्ज करनी होती है आपको सबसे पहले यहां Publication Name में अपने ब्लॉग वेबसाइट का नाम लिखना होता है। इसके ठीक बाद डिस्क्रिप्शन में आपके ब्लॉग वेबसाइट के बारे में थोड़ा सा Intro देना है जोकि शॉर्ट और सही होना जरूरी है। इसके बाद आपको Category में अपने वेबसाइट की सही niche को सेलेक्ट करना होता है।


इसके आगे की कड़ी में आपको Primary Language me अपनी न्यूज वेबसाइट को लैंग्वेज को सेलेक्ट करना है।

फिर इसी Option में आपको Allow Automatic ट्रांसलेशन पर क्लिक करके इसे enable करना होता है। जिससे कि आपका न्यूज ब्लॉग किसी भी भाषा में बेहद easy way में ट्रांसलेट हो जाए।


इसके आगे आपको Website Property में अपने Blog वेबसाइट को Google सर्च Console से verify करना होता है अब इसके आगे की सेटिंग में Distribution के Option जैसे की कंट्री और गूगल प्रॉपर्टीज के मुताबिक सेलेक्ट करना है।


वही कंट्री में आपको Worldwide और Google Properties में Allow All प्रॉपर्टीज पर क्लिक करके आगे बढ़े, ट्रैकिंग में ब्लॉगर को अपने Google Analytics Tracking ID को दर्ज करके Next करना है।


स्टेप 5:- इसके तहत ब्लॉगर को content के विकल्प में Sections, Content Label  और Verify URL ownership को डाले। अब आपको अपने न्यूज वेबसाइट के वेब लोकेशन के साथ ही विसिबिटी में Anyone को सेलेक्ट को सेलेक्ट करना होता है।


यहां पर आपको New Section पर महज क्लिक करना है Feed,Web Location, Video और Personalized को सेलेक्ट करना होता है। Content Lable के तहत आपको न्यूज़ साईट का यूआरएल दर्ज करके Labels को सेलेक्ट करना है जोकि आपके ब्लॉग के लिए सही हो।


वही अब आपको Verify URL Ownership में अपने News Website या Blog को सबमिट करने के साथ ही वेरिफाई कर लेना है।


स्टेप 6:- ब्लॉगर इस बात का ध्यान रखे की Image की जगह पर Square logo और Wide logo को ठीक ढंग से जोड़े।

जैसा कि आपको Image में बताया गया है - ब्लॉगर को इमेज के option में Square Logo और Wide Logo को उचित size और Colour में Google News Image गाइडलाइंस को फॉलो करते हुए सबमिट करना होता है।


स्टेप 7:- इसके आगे ब्लॉगर को Ads में Google Adsense Publisher Id कन्फर्म करना होगा।

वही जिस ईमेल पर आपको गूगल Adsense का अप्रूवल प्राप्त हुआ है उसी से आप न्यूज अप्रूवल लेंगे तो आपको Ads के Option में अर्निंग सेक्शन में जाने पर आपको अपनी गूगल Adsense पब्लिशर ID का सिलेक्शन ठीक से करना है।


स्टेप 8:- इसके बाद एडवांस के विकल्प से अन्य Access Group को ज्वाइन करना होता है। वही अगर आप किसी अन्य व्यक्ति को गूगल न्यूज वेबसाइट का एक्सेस प्रदान करना चाहते है।


तो ऐसे में आपको एडवांस के ऑप्शन एक्सेस ग्रुप पर जाकर ये बेहद  आसानी से कर सकते है।इसमें बस आपको ग्रुप का नाम के साथ ही User की ईमेल ID दर्ज करनी होती है।


स्टेप 9:- अन्तिम स्टेप में ब्लॉगर को Review & Publish पर क्लिक करते हुए गूगल न्यूज़ के लिए वेबसाइट को सबमिट करना है। आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी के पूर्ण करने के बाद आपको चाहिए कि अपनी वेबसाइट को आप अपने आप रिव्यू कर ले और फिर इसे Google  News के लिए सबमिट कर देते है।


आखरी शब्द


आपको इस ब्लॉग के माध्यम से Google News Kya Hai से जुड़ी बेहद अहम जानकारी बेहद सहज शब्दो में दी गई। आजकल लोग न्यूज google top stories today एंड्रॉयड फोन में ही पढ़ लेते है। वही आजकल तो लोगो में google live news देखने का भी शौक रखते है।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Previous Post Next Post