Google AdSense Kya Hai in Hindi इसका उपयोग कैसे करे 2022

आइये थोड़ा बात हो जाये की Google AdSense Kya hai in Hindi, आप लोगो ने बहुत बार नाम सुना होगा। और सुन भी रहे होंगे। जब हम लोग Blogging या और कोई Online Work करते है ज्यादे लोगो का यही सोच रहता है की Online पैसे कैसे कामये।

Online पैसे कोई कमा सकता है कोई बहुत बड़ी बात नहीं है। हर कोई Internet से पैसे कमा रहा है। पर उसके लिए आप अपना टाइम और मेहनत भी देना होगा। 

Google AdSense Kya Hai in Hindi

ऐसा नहीं होता है की लॅपटॉप में नेट ओपन कर के ब्लॉग बना लेने से आप पैसे कमाने लग जायेगे अगर आप ऐसा सोच रहे है तो आप गलत सोच रहे है। बिना मेनहत के किसी को कुछ नहीं  मिलेगा। और अपने काम को आगे रखना होगा। 

जैसा की आपने आप ब्लॉग बना लिया तो ऐसे ही पैसे नहीं आने लगेंगे आपको अपना ब्लॉग को थोड़े टाइम में अच्छे से Ads चालने के लिए तैयार करना होगा जैसे कोई दुकान खोल लेने से पैसे नहीं आते है उसके लिए आपको सामन बेचना होता है

उसी तरह आप को अपने blog में Advertisement लगाना होगा। आप जो अपने blog के लिए जो Ads लगाओगे वो Ads आप को आप को पैसा देगा AdSense भी एक तरह का गूगल का Advertisement कंपनी है जो इस के साथ अच्छा पैसा कमा सकते है चाइये आगे इसके बारे में details में जानेगे।

Google AdSense क्या है? in Hindi

जैसा की AdSense Google का ही प्रोडक्ट है। जो publisher के blog या वेबसाइट पर शुरू में कुछ टाइम तक Text, image और Gif के Ads दिखाई देता है ज्यादे लोग ऐसी AdSense के ऊपर ही Depend हो जाते है Ads को अपने Blog पर चालने के आप को पहले Adsense में अपने Account को Approve करना होगा उसके लिए 2 हफ्ते आपको इंतज़ार करना होगा। 

Google AdSense Kya Hai in Hindi

अगर आप AdSense Approve हो गया है तो फिर आप अपने हिसाब से Ads को Look में लगा सकते है और यह Fix कर सकते है की वो Ads User को कहा दिखे

जब आपके ब्लॉग पर Visitors आने लगेंगे और Ads को देखेंगे और उस Ads पर क्लिक करेंगे तो आप की Earning होना Start हो जाएगी। और बढ़ते जाएगी और फिर जब 100 $ हो जायेगा तब उसको Paypal के हेल्प से अपने Bank Account में direct पैसे भेज सकते है।

Impressions:- ये Google advertisement कंपनी वाले आपके रोज देखे जाने वाले Ads को Count करके उसके हिसाब से पैसे देते है आप ऐसा समझ सकते है की 1000 देखने पर 1$ या 2$ मिल जाता है। 

Clicks:- वैसे ही Ads पर कितने बार क्लिक हुए उसके हिसाब से पैसे बनते है। जैसे की 1 क्लिक में $0.20.

ऐसा नहीं है की आप बस Adsense को ब्लॉग पर Approve कर सकते है इसको YouTube पर भी काम में लाया जा सकता है। लोगो को पढ़ने से ज्यादे देखने में बहुत मज़ा आता है और यही वजह है की Youtube वर्ल्ड का 3rd बेस्ट Platform है। 

आप लोगो ने YouTube पर वीडियो देखते वक़्त एक दो बार ads आते देखा होगा कुछ कुछ टाइम में आता रहता है। ये सिर्फ Google Adsense के ही Ads होता है जो दिखाई देता है वीडियो को देखते समय। 

अगर आप के blog पर कोई Visitor या Traffic नहीं आ रही है तो Google Adsense Approve भी नहीं होता है। अगर मान लो Approve हो भी गई तो उसका कोई मतलब नहीं है क्योकि बिना Ads पर Click हुए पैसे नहीं बनेगे।और तो और यह ऐसा Advertise नेटवर्क है जिसको Blogging World में बहुत पसंद करते है।

Google AdSense कैसे काम करता है?

जो आप अपनी Website या blog में Ads लगाते है उनको Publisher बोला जाता है और जिस का भी Ads हमको दीखता है वो होता है Advertiser मान लेते है की आप लोगो के Article या Blog का Ads दिख रहा है तब इसका मतलब ये होता है यह एक Advertiser होता है। 

 हो सकता है अगर आप की कोई Company हो तो और आप अपने कंपनी के Ads को साइट पे देखना चाहते है तो यह नहीं हो सकता है की आप तुरंत कॉल लगा कर बात कर लिए ऐसे में आप किन किन कंपनी से बात करेंगे। इसीलिए तो Google ने Adwards के नाम से एक Product शुरू किया था।


Google AdSense Kya Hai in Hindi

फिर उसका नाम चेंज कर के google Ads कर दिया और रही बात ये की इसके साथ बड़ी बड़ी Company या जो कोई भी अपने Company के नाम को promote करना चाहते है वो उसके साथ register कर सकते है और अपनी ads को add करके चला सकते है। गूगल ads के साथ। 

Google Ads को चालने के साथ हर कंपनी या वेबसाइट के अपने अपने Keyword होते है और उन कीवर्ड को हर कोई google पर Search करता है। उसी तरह से आपकी वेबसाइट उसी कीवर्ड के रिलेटेड Ads दिखाई देगा

जब भी Google के Spider आपकी ब्लॉग पर visit करते है और आपके वेबसाइट में किसी तरह का कीवर्ड डिडेक्ट करते है और इसी तरह से जिसके जो Product है उसका Ads दिखते है। 

जैसे ही आपने Loptop से related सर्च किया तो आप को उसी के Ads दिखेंगे वह सब Ads उन कंपनी के है जो Google Ads में अपने प्रोडक्ट्स में related Keyword डालते है। जैसे ही कोई उनके Keyword को सर्च या उसे अपने post में उपयोग करते है तो उसी के Ads दिखाई देने लगते है। 

जैसे ही आप E-commerce या कोई Product के वेबसाइट visit करते हो तो उस वेबसाइट पर आपके History और डाटा Browser में सेव हो जाता है जैसे कुछ दिनों बाद फिर आप वेबसाइट पर विजिट करते है तो आप को  AdSense के Ads ही होते है जो वो आपकी Browser की डाटा को Access करके अपने पिछले बार विजिट किये हुए पेज के हिसाब से Ads Run या दिखने लगते है। 

Google AdSense को यह लगता है की आप उस चीज को लेकर Interested है तो आपको उसी के Related Ads शो करता है मान लेता है की अपने अपने फ़ोन से Flipkart या Amozon पर Visit किया और एक अच्छा सा Loptop सर्च कर रहे है तो आप को उसी से रिलेटेड Ads दिखने शुरू हो जायेगे।

यह आप के जरुरी है :- जानिए घर बैठे Internet se Paise Kamane ke Tarike

गूगल एडसेंस पिन क्या होता है?

Google AdSense पिन आप को 2 Week के अंदर ही आपके Address पर भेज दिया जाता है। यह Google AdSense का अपना Address verification के Rules है जो आपको करना होता है

Google AdSense Kya Hai in Hindi

इसमें आप को 4 नंबर का एक पिन मिलेगा जिसको आप अपने Google AdSense के अकॉउंट में Submit करेंगे फिर आप का Address Verification हो जायेगा और यही होता है Google AdSense का पिन।

यह आप के जरुरी है:- Top 5 Best Free Keyword Research Tool | 100% Free

गूगल एडसेंस अकाउंट कैसे बनाये?

क्या आप Adsense का उपयोग करने का सोच रहे है तो Google AdSense Account बनाने के लिए आप के पास दो चीजों का हो जरुरी है। 

  1. अगर आप पहले से Google के Product उपयोग करते है तो आपका अपना एक Gmail Account होगा ही। 
  2. आप को अच्छे से पता होना चाइये की Google AdSense की AdSense Program Policies के बारे में पता होना चाइये। 

AdSense Account Open करने का तरीका:-

  • Google AdSense Kya Hai in Hindi
  • फिर आप को अपने Gmail से Sign In करे 
  • और उस साइट का यूआरएल डाले जिस पर आप AdSense Approve करवाना चाहते है। अगर आप के पास साइट नहीं है तो उस को खली रहने दे और अभी तक मेरे पास साइट नहीं है उसको चुने। 
  • AdSense के नियम और शर्तो को स्वीकार करे। 
  • और अब आप अपना AdSense Account को सुरु कर सकते है।

गूगल ऐडसेंस के नियम और शर्तों क्या है?

Google AdSense में अपने Website approve कराने के ये नियम और शर्तों 

  1. आपकी age 18 साल से अधिक हो 
  2. आपको अपने वेबसाइट का मालिक खुद होना चाइये और उसको निंतिरत करना चाइये। 
  3. आपके वेबसाइट में clear नेविगेशन होना चाहिए। 
  4. आप को fake website traffic नहीं लेना चाइये। 
  5. आप को Google के सभी नीतियों का पालन करना चाइये। 
  6. आपके वेबसाइट में Copy Content नहीं होना चाइये। 
  7. आपकी वेबसाइट कम से कम 6 Month पुराना होना चाइये। 
  8. आपके वेबसाइट पर पर्याप्त ट्रैफिक होनी चाइये 
  9. आपको अपने वेबसाइट में बहुत सही तरके से शब्दो का उपयोग रहना चाइये।


Google AdSense Kya Hai in Hindi आखरी शब्द

जैसा की आपको समझ आ गया होगा की Google AdSense kya hai in Hindi और कैसे काम करता है अगर आप को किसी तरह की जानकारी चाइये तो आप निचे.

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Previous Post Next Post